अमर उजाला ब्यूरो
चंडीगढ़। शहर के 107 सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के इंतजार में बैठे हजारों युवाओं के लिए खुशखबरी है। करीब चार साल के बाद आखिरकार चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की भरती प्रक्रिया शुरू कर दी है।
सूत्रों के अनुसार मंगलवार को सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत करीब 650 जेबीटी शिक्षकों की भरती का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। पिछले दो दिनों से आला अधिकारी छुट्टी के बावजूद इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं। वर्ष 2009 में 538 शिक्षकों की भरती में धांधली के आरोपों से सबक लेते हुए इस बार शिक्षा विभाग फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। सूत्रों के अनुसार एसएसए शिक्षकों की भरती कांट्रेक्ट पर होगी। जेबीटी शिक्षकों को शुरुआत में करीब 16,600 हजार वेतन दिया जाएगा। मंजूर हो चुके टीजीटी शिक्षकों के 212 पदों की भरती बाद में होगी। उधर, शिक्षा विभाग केंद्र सरकार को पिछले बजट में 2000 नए स्थायी शिक्षकों की भरती का प्रपोजल भेज चुका है।
लिखित परीक्षा नहीं, सिर्फ मेरिट पर होगी भरती
एसएसए शिक्षकों की भरती प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। आवेदन करने से लेकर मेरिट लिस्ट बनने तक का काम ऑनलाइन होगा। विभाग ने स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं लेने का फैसला लिया है। फाइनल मेरिट लिस्ट एकेडमिक और सीटीईटी के नंबरों से तैयार होगी। भरती में इस बार इंटरव्यू भी नहीं रखने का फैसला लिया गया है। आयु सीमा शिक्षा विभाग में पहले हुई रिक्रूटमेंट के हिसाब से ही रहेगी। वहीं डेढ़ महीने के अंदर भरती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। आवेदन के लिए जनरल कोटे में फीस 300 रुपये और रिजर्व कोटे के लिए 150 रुपये रखी गई है। चंडीगढ़ एसएसए की वेबसाइट पर मंगलवार से भरती के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।
कौन होगा आवेदन के योग्य
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने भरती नियमों में अहम फैसला लिया है। एसएसए शिक्षकों की भरती के लिए अनिवार्य सीटीईटी (सेंट्रल एलिजिबिल्टी टेस्ट) के अलावा पंजाब और हरियाणा सरकार की ओर से अपने स्तर पर आयोजित स्टेट पात्रता परीक्षा पास करने वालों को भी आवेदन करने की छूट देने की संभावना है। फैसले से दोनों राज्यों के हजारों युवाओं को फायदा होगा।
अप्रैल से बढ़ेगा एसएसए शिक्षकों का वेतन
पिछले महीने 26 से 28 फरवरी के बीच दिल्ली में केंद्रीय मंत्रालय के साथ एसएसए अधिकारियों की सालाना बजट को लेकर मीटिंगहुई थी।
इसमें अप्रैल से एसएसए में जेबीटी शिक्षकों का मानदेय 26 हजार और टीजीटी का 29 हजार करने को मंजूरी मिल चुकी है ऐसे में नए भरती शिक्षकों के भी वेतन बढ़ने की उम्मीद है।